Wednesday, December 9, 2015

AUTOMOBILE POWER AND FUEL TRANSMISITION SYSTEM

1) petrol on- fuel flow from tank to carburettor

carburettor- air and fuel mixture बना कर  engine मे supply करता है,
और ये bernoullis principle पर work करता है। हम जो Bike मे choke use
करते है वो यही connect होता है।

2) air+fuel mixture supply in carburettor to engine

engine- normally bikes, cars मे 4 stroke engine और जिन गाड़ियो मे 2T
oil use होता है वो 2stroke engine है।

engine के cylinder मे fuel burn हो कर उनकी  gas piston को पीछे धकेलती
है जिससे piston मे movement होता है जिससे shaft मे rotational energy
genret होती है।

petrol engine मे spark plug से & diseal engine मे compressed air heat से
fuel burn होता है।

3) engine to clutch

clutch- clutch का use gear change के time होता है जिससे एक gear से
दूसरे gear मे आसानी से shift हो सके।

4) clutch to gear box

Gear box- bike, car driveing करते time अलग - अलग condition मे different
type के speed and torque की जरूरत पड़ती है, gear का use यही होता है।
Ex.- 1st gear मे high torque & low speed मिलता है।

5.1] (bike) gear box to chain then wheel

chain transmission- gear से rotational power को wheel तक transmit करने
मे use किया जाता है।

5.2] (car & other 4+ wheeler )


Gear box to universal joints & propeller shaft

Universal joints & propeller shaft- Gear rotational power को
differential gear तक transmit करने मे use होता है।

diffrential gear to axle then wheel

diffrential gear- ये final rotational power को axle के throught wheel
तक transmit करती है।

मोड़ मे गाड़ी की wheel slip न हो इसलिए इसका  use किया जाता है। मोड़ मे एक
wheel कम space मे turn होता है, जबकि दूसरा wheel अधिक long space मे
दूरी तय करता है, वहाँ diffrential gear distance manage करता है, वहाँ
एक wheel का r.p.m. कम और दूसरे wheel का r.p.m. बढ़ता है। 8-)

1 comment: