Saturday, March 19, 2016

HOW TO WORK 2 STROKE ENGINE CYCLE.



Introduction- जैसा  की नाम से पता चल रहा है की इसमे 2 stroke मे work
done complite हो जाता है अर्थात piston के एक बार ऊपर से नीचे move होने
पर 1 cycle complite हो जाता है।

मोपेड, auto scooty, suzuki इन सभी मे 2 stroke engine use होता है।

इसकी efficiency 4 stroke engine के तुलना मे कम है और 2 stroke engine
वाली गाड़ियो को पहचानने का एक आसान तरीका है, जिन गाड़ियो मे petrole के
साथ 2T oil भी डालना पड़ता है वो 2 stroke है।

I- inert port (fuel inlet)

T- transfer port (fuel transfer from crank cage to cylinder)

E- exhaust port (flue gas exit)

spark plug- (fair)

piston piston rod and crank cage

T.D.C.- top dead center
B.D.C.- bottom dead center

2 STROKE PROCESS

*BDC- जब piston BDC पर होता है तब inert port बंद होता है और transfer
&exhaust port open होता है।

यह condition तब आता है जब cylender मे fuel burn हो चुके होने है और
उनके gas के expansion के कारण piston नीचे BDC मे पहुच जाता है।

*BDC to TDC- जब piston BDC to TDC move होता है तब 'I' inert port से
air fuel mixture का station होता है जो crank cage collect होता है।

और cylender मे उपस्थित (air+fuel) mixture का compression होता है तथा
जो जली हुई gas होती है वो पूर्ण रूप से 'E' exhaust से बाहर निकल जाती
है।

*TDC- जब piston TDC पर पहुचती है तब transfer value और exhaust value
close हो जाती है।

air fuel mixture high compressed हो गया होता है।

फिर constant volume मे spark plug से spark होता है।

*TDC to BDC - fuel के burn होने से gas का expansion होता है जिससे
piston TDC to BDC मे move होता है।

piston के TDC to BDC move के दौरान crank cage से 'T' transfer से air
fuel mixture cylender मे enter करता है।

यही process continue बार बार होता है।

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