1) petrol on- fuel flow from tank to carburettor
carburettor- air and fuel mixture बना कर engine मे supply करता है,
और ये bernoullis principle पर work करता है। हम जो Bike मे choke use
करते है वो यही connect होता है।
2) air+fuel mixture supply in carburettor to engine
engine- normally bikes, cars मे 4 stroke engine और जिन गाड़ियो मे 2T
oil use होता है वो 2stroke engine है।
engine के cylinder मे fuel burn हो कर उनकी gas piston को पीछे धकेलती
है जिससे piston मे movement होता है जिससे shaft मे rotational energy
genret होती है।
petrol engine मे spark plug से & diseal engine मे compressed air heat से
fuel burn होता है।
3) engine to clutch
clutch- clutch का use gear change के time होता है जिससे एक gear से
दूसरे gear मे आसानी से shift हो सके।
4) clutch to gear box
Gear box- bike, car driveing करते time अलग - अलग condition मे different
type के speed and torque की जरूरत पड़ती है, gear का use यही होता है।
Ex.- 1st gear मे high torque & low speed मिलता है।
5.1] (bike) gear box to chain then wheel
chain transmission- gear से rotational power को wheel तक transmit करने
मे use किया जाता है।
5.2] (car & other 4+ wheeler )
Gear box to universal joints & propeller shaft
Universal joints & propeller shaft- Gear rotational power को
differential gear तक transmit करने मे use होता है।
diffrential gear to axle then wheel
diffrential gear- ये final rotational power को axle के throught wheel
तक transmit करती है।
मोड़ मे गाड़ी की wheel slip न हो इसलिए इसका use किया जाता है। मोड़ मे एक
wheel कम space मे turn होता है, जबकि दूसरा wheel अधिक long space मे
दूरी तय करता है, वहाँ diffrential gear distance manage करता है, वहाँ
एक wheel का r.p.m. कम और दूसरे wheel का r.p.m. बढ़ता है। 8-)
carburettor- air and fuel mixture बना कर engine मे supply करता है,
और ये bernoullis principle पर work करता है। हम जो Bike मे choke use
करते है वो यही connect होता है।
2) air+fuel mixture supply in carburettor to engine
engine- normally bikes, cars मे 4 stroke engine और जिन गाड़ियो मे 2T
oil use होता है वो 2stroke engine है।
engine के cylinder मे fuel burn हो कर उनकी gas piston को पीछे धकेलती
है जिससे piston मे movement होता है जिससे shaft मे rotational energy
genret होती है।
petrol engine मे spark plug से & diseal engine मे compressed air heat से
fuel burn होता है।
3) engine to clutch
clutch- clutch का use gear change के time होता है जिससे एक gear से
दूसरे gear मे आसानी से shift हो सके।
4) clutch to gear box
Gear box- bike, car driveing करते time अलग - अलग condition मे different
type के speed and torque की जरूरत पड़ती है, gear का use यही होता है।
Ex.- 1st gear मे high torque & low speed मिलता है।
5.1] (bike) gear box to chain then wheel
chain transmission- gear से rotational power को wheel तक transmit करने
मे use किया जाता है।
5.2] (car & other 4+ wheeler )
Gear box to universal joints & propeller shaft
Universal joints & propeller shaft- Gear rotational power को
differential gear तक transmit करने मे use होता है।
diffrential gear to axle then wheel
diffrential gear- ये final rotational power को axle के throught wheel
तक transmit करती है।
मोड़ मे गाड़ी की wheel slip न हो इसलिए इसका use किया जाता है। मोड़ मे एक
wheel कम space मे turn होता है, जबकि दूसरा wheel अधिक long space मे
दूरी तय करता है, वहाँ diffrential gear distance manage करता है, वहाँ
एक wheel का r.p.m. कम और दूसरे wheel का r.p.m. बढ़ता है। 8-)
Your blog provided us with valuable information to your post. Thanks a lot for sharing
ReplyDeleteFeature Timber